नीतीश कुमार ने लखनऊ में की अखिलेश से मुलाकात, कहा- राष्ट्र हित में विपक्षी एकता वक्त की जरूरत

लखनऊ। अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले विपक्षी दलों को एकजुट करने की मुहिम पर निकले बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को यहां समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव से मुलाकात की। इस मौके पर बिहार के उपमुख्यमंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (राजद) नेता तेजस्वी यादव भी मौजूद थे।

करीब 45 मिनट तक दोनो नेताओं के बीच चली बैठक के बाद नीतीश कुमार ने पार्टी दफ्तर में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में कहा कि देश को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के कुशासन से बचाने के लिये वह ज्यादा से ज्यादा विपक्षी दलों को एक करने का प्रयास कर रहे हैं। इसी क्रम में आज उनकी सपा अध्यक्ष से बातचीत हुयी है। भाजपा सरकार जनहित और देशहित में कोई काम नहीं कर रही है बल्कि प्रचार प्रसार में लगी है। राष्ट्र हित में इस समय विपक्षी एकता की बहुत जरूरत है।

इससे पहले सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने विपक्षी एकता में भागीदारी का संकेत देते हुये कहा “भाजपा सरकार में लोकतंत्र और संविधान दोनो संकट में है। भाजपा सरकार की गलत आर्थिक नीतियों के चलते मजदूर किसान गरीब वर्ग संकट में है। महंगाई और बेरोजगारी चरम सीमा पर है। भाजपा को हटाने के लिये हम साथ है। भाजपा हटे देश बचे इस मुहिम में हम आपके साथ हैं। ”

नीतीश कुमार ने कहा कि यदि विपक्षी दल मिल कर काम करेंगे तो देश को भाजपा से मुक्ति मिलेगी। उन्होने आरोप लगाया कि भाजपा देश के इतिहास को बदलने का प्रयास कर रही है। अगले साल होने वाले ख्लोकसभा चुनाव में भाजपा को हराने के लिये सभी विपक्षी दलों का एक होना जरूरी है। इसीलिये वह सबसे बातचीत पहले से ही कर रहे हैं और आगे भी बात करते रहेंगे। उनकी कोशिश है कि सारे दल एक साथ मिल कर लड़े जिससे सभी का फायदा होगा और देश का भला होगा।

जनता दल (यूनाइटेड) अध्यक्ष ने कहा “जनहित में सारी पार्टियों को एकजुट करेंगे। सब एक जुट हो जायेंगे तो मिल जुल कर नेता का चुनाव कर लेंगे। हमको नेता नही बनना है। हम सबको सिर्फ एकजुट करने में लगे है। हम बस देशहित में काम करेंगे बाकी अन्य लोग मिल कर सब काम करेंगे। सब मिल कर प्रेम के साथ काम करेंगे तो परिणाम बहुत अच्छा होगा।”

बहुजन समाज पार्टी (बसपा) सुप्रीमो मायावती से मिलने के सवाल को टालते हुये उन्होने कहा “ अभी तो हम इनसे मिल रहे हैं।” उत्तर प्रदेश से आत्मीयता का इजहार करते हुये उन्होने कहा “ यूपी से बिहार का संबंध जगजाहिर है और हम समाजवादी लोग हैं। हमारा रिश्ता एक सा है। हमारे गुरू एक है।”

लखनऊ में हल्की बारिश के बीच नीतीश कुमार कुमार और तेजस्वी यादव लखनऊ पहुंचे। हवाई अड्डे पर उनकी आगवानी सपा के राष्ट्रीय महासचिव शिवपाल सिंह यादव और प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल ने की। पार्टी कार्यालय पर अखिलेश यादव ने गर्मजोशी से दोनो नेताओं का स्वागत बुके देकर किया। बाद में उनके बीच एक कमरे में चर्चा शुरू हुयी।

गौरतलब है कि नीतीश कुमार इससे पहले दिल्ली में आप संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खडगे से भी मुलाकात कर चुके हैं। आज ही नीतीश कुमार ने कोलकाता में तृणमूल कांग्रेस अध्यक्ष और बंगाल की सीएम ममता बनर्जी से मुलाकात की थी। सपा ने पहले लोकसभा चुनाव अपने दम पर लड़ने की बात कही थी।

Related Articles