होली से पहले भारतीय रेलवे ने दी बड़ी राहत, आज से फिर दौड़ेंगी जनता एक्सप्रेस सहित कई ट्रेनें

लखनऊ । भारतीय रेलवे ने कोहरे के नाम पर निरस्त ट्रेनें मंगलवार को दौड़ पड़ेंगी। साथ ही जिन ट्रेनों के फेरे घटाए गए थे। अब एक मार्च से उनका भी संचालन सामान्य हो जाएगा। रेलवे ने एक दिसंबर के पूर्व ट्रेन संचालन की व्यवस्था बहाल करने के आदेश सोमवार देर शाम दे दिया। सबसे बड़ी राहत देहरादून जाने वाले यात्रियों को होगी। इस रूट की महत्वपूर्ण ट्रेन जनता एक्सप्रेस एक दिसंबर से निरस्त चल रही थी। अब यह ट्रेन मंगलवार से संचालित होगी। लखनऊ छपरा एक्सप्रेस, उत्सर्ग एक्सप्रेस और वाराणसी बरेली एक्सप्रेस भी मंगलवार से चलेंगी। उत्तर रेलवे के वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक रेखा शर्मा ने बताया कि बदले रूट पर चल रही पटना कोटा एक्सप्रेस अपने नियमित सेक्शन से चलेगी। जबकि मंगलवार से ही लखनऊ आगरा इंटरसिटी भी चलेगी। न्यू तिनसुकिया-अमृतसर एक्सप्रेस, लखनऊ -मेरठ सिटी इंटरसिटी, अंबाला बरौनी एक्सप्रेस , ट्रेन 14006 आनंद विहार -सीतामढ़ी एक्सप्रेस और अमृतसर-गोरखपुर एक्सप्रेस भी बहाल हो जाएगी। रेलवे बिहार संपर्कक्रांति एक्सप्रेस, दानापुर-आनंद विहार एक्सप्रेस,सहरसा-नई दिल्ली वैशाली एक्सप्रेस, श्रमजीवी एक्सप्रेस,पटना-कोटा एक्सप्रेस, लखनऊ-बरौनी एक्सप्रेस, धनबाद-फिरोजपुर गंगा सतलज एक्सप्रेस और जयनगर-नई दिल्ली एक्सप्रेस के फेरे एक मार्च से पूर्व की तरह बहाल करेगा।
एसी फर्स्ट कल सेः लखनऊ चंडीगढ़ सुपरफास्ट एक्सप्रेस में मंगलवार से एसी फर्स्ट की एक बोगी भी लगेगी। अब तक ट्रेन में एसी सेकेंड और एसी थर्ड की बोगी लगती थी। लखनऊ से चंडीगढ़ तक का एसी फर्स्ट का किराया 2465 रुपये होगा। एक और तीन मार्च को एसी फर्स्ट में वेटिंग भी हो गई है।
रेलवे ने 67 करोड़ का कबाड़ बेचाः उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल की भंडार शाखा निर्धारित वार्षिक स्क्रैप विक्रय लक्ष्य 57 करोड़ के सापेक्ष अब तक 67.86 करोड़ रुपये का स्क्रैप बेचा है। सीनियर डीसीएम रेखा शर्मा ने बताया कि लखनऊ मंडल शून्य स्क्रैप पालिसी की ओर आगे बढ़ रहा है।

Related Articles