अप्रैल से महंगा होगा वाहन बीमा, इलेक्ट्रिक वाहनों पर 15 प्रतिशत छूट का प्रस्ताव

गाजियाबाद। लायक हुसैन। एक अप्रैल से दोपहिया और कार का इंश्योरेंस करवाना महंगा हो सकता है। सड़क परिवहन मंत्रालय ने इस संबध में प्रस्ताव रखा है। इस साल अप्रैल से वाहनों का थर्ड पार्टी इंश्योरेंस महंगा हो जाएगा। सड़क परिवहन मंत्रालय ने विभिन्न श्रेणियों के वाहनों के लिए तीसरे पक्ष के मोटर बीमा प्रीमियम में बढ़ोतरी का प्रस्ताव किया है। नई दरें 1 अप्रैल से प्रभावी हो जाएंगी। मंत्रालय द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार इलेक्ट्रिक प्राइवेट कारों, इलेक्ट्रिक टू व्हीलर्स, कमर्शियल गाड़ियों को ले जाने इलेक्ट्रिक सामान और ई-पैसेंजर ले जाने वाले वाहनों पर 15% की छूट का प्रस्ताव है।
मसौदा अधिसूचना में कहा गया है कि प्रस्तावित छूट पर्यावरण के अनुकूल वाहनों के उपयोग को प्रोत्साहित करेगी। विंटेज कारों के खंड के लिए पिछले अनुभव से संबंधित कोई डेटा नहीं है। विंटेज और क्लासिक कार क्लाब द्वारा पुरानी कारों के रूप में पहचानी जाने वाली उन प्राइवेट कारों के लिए तत्कालीन भारतीय मोटर टैरिफ के आधार पर प्रस्तावित दर के 50% की रियायती कीमत का प्रस्ताव रखा गया है।
इसके अलावा हाइब्रिड इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए मोटर टीपी प्रीमियम दरों पर 7.5% की छूट का प्रस्ताव है। प्रस्तावित संशोधित दरों के अनुसार 1000 सीसी वाली निजरी कारों पर 2094 रुपए की दरें होंगी। इसी तरह 1000 सीसी से 1500 सीसी वाली निजी कारों का बीमा 3416 में होगा। वहीं 1500 सीसी से ऊपर की कार के मालिकों को 7897 रुपए का प्रीमियम भरना होगा।
थर्ड पार्टी बीमा कवर के खुद के नुकसान के अलावा अन्य के लिए है। वाहन मालिक को खुद के डैमेज कवर के साथ अनिवार्य है। यह बीमा कवर किसी रोड एक्सिडेंट के कारण तीसरे पक्ष, आम तौर पर एक व्यक्ति को होने वाली किसी भी क्षति के लिए है। मंत्रालय ने मसौदा अधिसूचना पर मार्च के अंत तक सुझाव मांगे हैं।
बता दें कोरोना महामारी के कारण बीते दो सालों से वाहन बीमा के प्रीमियम में वृद्धि नहीं हुई थी। यह पहली बार है कि वाहन बीमा प्रीमियम में बढ़ोतरी का प्रस्ताव सड़क परिवहन मंत्रालय की तरफ से आया है। इससे पहले बीमा विनियामक एवं विकास प्राधिकरण नई दरों का निर्धारण करता था।

Related Articles