नमकीन की बजाय मखाने का सेवन करें मरीज, किडनी और दिल की सेहत के लिए है फायदेमंद

दिल से संबंधी और जोड़ों में दर्द की समस्या को लेकर मरीज अस्पतालों में इलाज कराने पहुंच रहे हैं। डाक्टरों का मानना है कि ऐसे मरीजों को नमकीन की बजाय मखाने का सेवन करना चाहिए। इसमें प्रोटीन और फाइबर के साथ-साथ कैल्शियम, मैग्निशियम, आयरन और फास्फोरस होता है। मखाना एंटी आक्सीडेंट से भरपूर होता है। यह सूजन और पुरानी बीमारी से हमें बचाता है। कम कैलोरी से भरपूर मखाना किडनी और दिल की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है।लोहिया संस्थान, केजीएमयू, बलरामपुर, सिविल अस्पतालों में इन दिनों करीब 30 फीसद दिल से संबंधी और 15 से 20 फीसद मरीज जोड़ों में दर्द की समस्या को लेकर पहुंच रहे हैं। केजीएमयू के मेडिकल सुपरिटेंडेंट प्रो. डा. डी हिमांशु ने बताया कि शरीर में बीमारी का केंद्र बिंदु अधिक वजन का होना है। इसलिए ऐसे मरीजों को मखाने का सेवन करना चाहिए। जो डायबिटीज और जोड़ों के दर्द में भी बेहद फायदेमंद है। गुणों से भरपूर मखाने का सेवन करने से शरीर में ग्लूकोज के स्तर में सुधार होता है, और साथ ही दिल की सेहत भी अच्छी रहती है। वहीं, ब्लड प्रेशर वाले मरीजों को मखाना नमक के साथ खाने की बजाय दूध में डालकर या भुनाकर ही खाना चाहिए।
मोटापा कंट्रोल : मखाना में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन होता है जो वजन को कंट्रोल करने में बेहद असरदार है। फाइबर से भरपूर मखाना पेट को लंबे समय तक भरे रखता है।
मेटाबालिज्म बढ़ाता है : फाइबर से भरपूर मखाना पाचन प्रकिया और मेटाबालिज्म को बढ़ावा देता है। इसके सेवन से पेट की समस्या जैसे अपच, कब्ज से निजात मिलती है।
स्वस्थ रखने में मद्दगार : मखाना में ढेर सारे पोषक तत्व होते हैं। जो शरीर को स्वस्थ बनाने में मद्दगार साबित होते हैं। शुगर के मरीजों में इंसुलिन का उत्पादन कम होता है इसके कारण डायबिटीज के रोगी हमेशा थकान महसूस करते हैं।
हड्डियों के ल‍िए फायदेमंद : मखाना में कैल्शियम और मिनरल्स भरपूर मात्रा में होते हैं जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मद्द करते हैं। इसके सेवन से आस्टियोपोरोसिस, अर्थराइटिस और जोड़ों में दर्द जैसी समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

Related Articles