वाराणसी: भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग परिवहन की समीक्षा बैठक

वाराणसी। केंद्रीय पत्तन, पोत परिवहन के सचिव सुधांशु पंत की अध्यक्षता में भारतीय अन्तर्देशीय जलमार्ग परिवहन की समीक्षा बैठक आयोजित हुई। समीक्षा बैठक के दौरान मंडलायुक्त कौशल राज शर्मा द्वारा आईडब्लूएआई के द्वारा रामनगर क्षेत्र में बन रहे मल्टीमॉडल टर्मिनल, फ्रेट विलेज की वर्तमान स्थिति के बारे में बताया गया।

बैठक के दौरान आईडब्लूएआई के चीफ इंजीनियर द्वारा बताया गया कि फेज-1 के तहत बने मल्टीमॉडल टर्मिनल को 2018 में प्रधानमंत्री द्वारा उद्धाटित किया था। वर्तमान में फेज-2 के तहत मल्टीमॉडल टर्मिनल के विस्तार के लिए लगभग 38 हेक्टेयर जमीन अधिग्रहण का कार्य किया जा रहा है जिसमें 18 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण कर लिया गया है। भूमि अव्याप्त अधिकारी मीनाक्षी पांडेय द्वारा जमीन अधिग्रहण के लिए अपनायी जाने वाली प्रक्रिया के बारे में बताया गया।

सचिव द्वारा कार्गो की वर्तमान स्थिति की जानकारी ली गयी तथा नाराजगी जताते हुए कहा कि केवल इन्फ्रास्ट्रक्चर से परियोजना नहीं संचालित होती। उन्होंने टर्मिनल चलाने के लिए मार्केटिंग करने को कहा गया। सचिव द्वारा आईडब्लूएआई के कार्यों में तेजी लाने को कहा गया तथा अनावश्यक पत्राचार से बचने की भी सलाह दी।

सचिव द्वारा आईडब्लूएआई के द्वारा बनाये जा रहे फ्रेट विलेज की भी समीक्षा की गयी जिसके लिए जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया गतिमान है। प्रस्‍तावित फ्रेट विलेज में वेयर हाउस, कोल्‍ड स्‍टोरेज, पैकेजिंग-रैपिंग, कारगो स्‍टोरेज, रोड ट्रांसपोर्ट सर्विस के अलावा शहरी जीवन की बुनियादी सुविधाएं उपलब्‍ध होंगी। इसके बनने से बड़े कारोबारियों के अलावा वाराणसी और पूर्वांचल के कारोबारी भी अपना माल यहां सुरक्षित स्‍टोर कर देश के दूसरे हिस्‍से में भेज सकेंगे या फिर मंगा सकेंगे। फ्रेट विलेज के आकार लेने पर गंगा पार एक नया शहर बसेगा तो हजारों लोगों को रोजगार उपलब्‍ध होगा।

आईडब्लूएआई के अधिकारियों द्वारा सचिव के समक्ष फ्लोटिंग जेटी के बारे में बताया गया कि 3 जेटी को लगाया जा चुका है और 4 और जेटी की प्रक्रिया गतिमान है जिसको दिसम्बर तक पूरा करा लिया जायेगा जिसपर सचिव पोत परिवहन द्वारा जून तक जेटी लगाने की प्रक्रिया पूर्ण करने का निर्देश दिया गया।

सचिव द्वारा बनारस में जून तक इलेक्ट्रिक कटमरैन, हाइड्रोजन फ्यूल सेल की सुविधा देने की बात भी कही गयी जिस दिशा में कोचीन शिपयार्ड द्वारा लगातार प्रयास किये जा रहे। बैठक के दौरान संयुक्त सचिव पोत, परिवहन आर लक्ष्मणन द्वारा भी उचित दिशानिर्देश दिये गये।

अंत में सचिव द्वारा कहा गया कि आईडब्लूएआई के कार्य अति महत्वपूर्ण हैं इसमें तेजी लाते हुए इसको प्राथमिकता से करें। भूमि अधिग्रहण के कार्य में जिला प्रशासन से समन्वय बनाकर इसको समय से पूर्ण कराएं। बैठक में जिलाधिकारी वाराणसी एस राजलिंगम, जिलाधिकारी चंदौली निखिल टीकाराम, सिंचाई व लोकनिर्माण विभाग तथा आईडब्लूएआई के अधिकारी उपस्थित रहे।

Related Articles