UP CABINET MEETING-लोकसभा चुनाव में हार के बाद योगी कैबिनेट की बैठक शुरू

UP CABINET MEETING-लोकसभा चुनाव 2024 में यूपी से मिली करारी हार के बाद भाजपा चिंतन में जुट गई है. चुनाव के बाद यूपी की योगी सरकार की आज पहली कैबिनेट बैठक हो रही है. पिछली आम बैठक में यूपी के दोनों डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य और ब्रजेश पाठक शामिल नहीं हुए थे. बता दें कि लोकसभा चुनाव में भाजपा को बड़ा डेंट लगा था. भाजपा और उसके सहयोगी 37 सीट पर ही सिमट कर रह गए थे. जबकि पिछले चुनाव में ये आंकड़ा 64 का था. अब आज होने वाली बैठक में देखना होगा कौन-कौन से महत्वपूर्ण प्रस्ताव पर मुहर लगती है. विकास कार्यों से जुड़े कई विभागों के प्रस्तावों को हरी झंडी दी जा सकती है.

Also Read- Raipur- बलौदाबाजार घटना की पूरी होगी जांच, दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा : गृह मंत्री विजय शर्मा

योगी कैबिनेट की बैठक के लिए मंत्रियों का पहुंचना शुरू हो गया है. लेकिन, मंत्री परिषद की बैठक में डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य नहीं पहुंचे. बैठक के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ, डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक सहित अन्य मंत्री पहुंच चुके हैं. कानपुर आईआईटी में मेडिकल रिसर्च इंस्टिट्यूट की स्थापना के लिए 50 करोड़ रुपए के अंशदान देने का का प्रस्ताव आ सकता है. कैबिनेट बैठक में सीएम योगी के साथ दोनों डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य बृजेश पाठक के साथ सभी मंत्री उपस्थित रहेंगे. इससे पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंत्रियों के साथ बैठक करके जनता के बीच जाकर जनता की समस्या सुनते और अफसरों के साथ समन्वय बनाकर काम करने को लेकर दिशा निर्देश दिए थे.

Also Read- Madhya Pradesh-जल धरोहरों को सहेजना एवं संवारना हम सभी का दायित्व: डॉ. यादव

लोकसभा चुनाव परिणाम के बाद योगी मंत्रिमंडल कि यह पहली बैठक है, जिसमें विकास कार्यों से जुड़े कई विभागों के प्रस्तावों को हरी झंडी दी जा सकती है. साथ ही अधिकारियों कर्मचारियों के ट्रांसफर पोस्टिंग को लेकर राज्य सरकार ट्रांसफर पॉलिसी भी कैबिनेट की बैठक में लाकर उसे मंजूरी दे सकती है. कैबिनेट बैठक में आज दो दर्जन के करीब प्रस्तावों पर चर्चा के बाद मुहर लग सकती है। इंडस्ट्री, आईटी इलेक्ट्रॉनिक्स, नगर विकास, पीडब्ल्यूडी, कृषि चिकित्सा विभाग के प्रस्ताव शामिल किए जा सकते हैं।इसके साथ ही डिफेंस कारीडोर नीति से जुड़े प्रस्ताव, औद्योगिक निवेश, रोजगार प्रोत्साहन नीतियों में बदलाव का प्रस्ताव भी आने की उम्मीद जताई जा रही है

Related Articles