Uttarakhand- कांवड़ मेला को पूर्ण मनोयोग से सकुशल संपन्न कराने के लिए किया प्रोत्साहित

Uttarakhand- एडीजी अपराध एवं कानून व्यवस्था एपी अंशुमन की अध्यक्षता में शनिवार को पुलिस लाइन रोशनाबाद स्थित बहुउद्देशीय भवन में कांवड़ मेला में नियुक्त किए गए पुलिस बल को ब्रीफ किया गया। आईजी केके वीके, आईजी करण सिंह नगन्याल, जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल व एसएसपी प्रमेन्द्र सिंह डोबाल की मौजूदगी में सम्पन्न कांवड़ मेला ब्रीफिंग में कुमाऊं व गढ़वाल परिक्षेत्र से प्राप्त समस्त फोर्स एवं केन्द्र से प्राप्त अर्द्धसैनिक बल की 08 कम्पनी भी सम्मिलित हुई।

13 सुपर जोन, 31 जोन व 126 सेक्टर में विभक्त मेला क्षेत्र में सुपर जोन की जिम्मेदारी एएसपी स्तर के अधिकारियों को, जोन की जिम्मेदारी सीओ, इंस्पेक्टर व सेक्टर की जिम्मेदारी एसएचओ, एसओ व एसएसआई स्तर के अधिकारियों को सौंपी गई है। साथ ही मेला क्षेत्र में इीडीएस, डॉग स्क्वायड की 04 टीम नियुक्त की गई हैं जो मेला क्षेत्र में रहकर हर संदिग्ध व्यक्ति अथवा परिस्थिति से निपटने को आठों पहर तैयार रहेंगी।

एडीजी अपराध एवं कानून व्यवस्था एपी अंशुमन ने पिछली कांवड़ यात्रा एवं वर्तमान में प्रचलित चारधाम यात्रा के दौरान उमड़ी भीड़ के दृष्टिगत कांवड़ मेला को एक चैलेंज के रूप में लेकर पूर्ण मनोयोग से इसे सकुशल संपन्न कराने के लिए प्रोत्साहित किया। साथ ही किसी भी प्रकार की अफवाह को फैलने से रोकने व दुर्घटना होने पर बिना पल गंवाए अपने अधिकारियों को सूचना देकर उनके आने तक व्यवस्थाओं को सुचारू करने के प्रयास करने के निर्देश भी दिए।

आईजी करण सिंह नगन्याल ने कांवड़ मेला 2023 से जुड़े अपने अनुभव को साझा करते हुए उपस्थित पुलिस बल को आसपास की सभी घटनाओं पर सतर्क दृष्टि बनाए रखने एवं ट्रैफिक प्लान को सुव्यवस्थित तरीके से लागू करने के निर्देश दिए।

आईजी कृष्ण कुमार वीके ने पुलिस बल को मेले में असमाजिक तत्वों के प्रति बेहद सचेत रहकर धार्मिक भावनाएं भड़काने वाली संभावनाओं, डीजे पर भड़काऊ गाने चलने अथवा सोशल मीडिया पर अचानक किसी छोटी घटना को बड़ा रूप दे देने जैसी घटनाओं पर बेहद सतर्क दृष्टि रखते हुए अपनी ड्यूटी का निर्वहन करने के लिए सचेत किया।

डीएम धीराज सिंह गर्ब्याल ने ड्यूटी स्थल के आसपास के सभी स्तरों के साथ सही संयोजन बनाए रखने एवं आवश्यकता व आपस में चर्चा कर निर्णय लिए जाने पर बल दिया।

एसएसपी प्रमेन्द्र सिंह डोबाल ने कहा कि मॉनसून जारी है, जिस कारण कांवड़ यात्रा काल में निरंतर बारिश होने की संभावना है। सभी पुलिस कर्मी अपने साथ डंडे के साथ ही टॉर्च भी रखें। क्रय की गई बरसाती भी नियुक्त फोर्स को उपलब्ध करायी जा रही हैं। उमस में डिहाईड्रेशन से बचकर अपने आप को स्वस्थ बनाए रखने के लिए वैकल्पिक तौर पर नींबू का भी प्रयोग करने का भी सुझाव दिया गया। कांवड़ यात्रा की लंबी और थकान भरी ड्यूटी के बीच भक्तिभाव को प्राथमिकता देते हुए आक्रोशित भावनाओं पर नियंत्रण आवश्यक है। ब्रीफिंग के दौरान मेले में नियुक्त पुलिस कर्मियों को फ्लोरसेंट जैकेट व कैप वितरित की गई।

Related Articles