WhatsApp की वो 5 गलतियां, जो आपको पहुंचा सकती हैं जेल

एक पॉप्युर मैसेजिंग प्लेटफॉर्म है, जहां हम दोस्तों और परिवार के लोगों से खूब मैसेजिंग करते हैं। साथ ही वीडियो कॉलिंग करके मस्ती करते हैं। इसके अलावा वॉट्सऐप पर रोजाना लाखों जोक्स भेजे जाते हैं। लेकिन क्या आपको मालूम है कि आपके कुछ जोक्स और मैसेज आपको आपको जेल तक पहुंचा सकते हैं। बता दें कि व्हाट्सएप का मैसेज एन्क्रिप्टेड होता है, तो सवाल उठता है कि आपको कैसे मालूम चलेगा कि आखिर मैसेज में क्या लिखा है? अगर आप ऐसा सोचते है, तो बता दें कि यह उस स्थिति में होगा, अगर कोई व्यक्ति आपके मैसेज के खिलाफ शिकायत दर्ज कराता है। साथ ही WhatsApp पर डराने, धमकाने के साथ अश्लील मैसेज बिल्कुल न सेंड करें। ऐसा करना खतरनाक हो सकता है। दरअसल, यदि कोई आपके मैसेज को आधार बनाकर कोई पुलिस थाने में शिकायत दर्ज करा देता है, तो आपको जेल तक हो सकती है।

वॉट्सऐप की 5 गलतियां पहुंचा सकती हैं जेल

पैसे डबल करने वाली स्कीम से करें तौबा
व्हाट्सएप पर 21 दिन में पैसा डबल करने की स्कीम जैसे मैसेज भूलकर भी न भेजें। ऐसा करने से आपका अकाउंट ब्लॉक हो सकता है। साथ ही पुलिस में शिकायत करने पर आपको जेल जाना पड़ सकता है।

फर्जी अकाउंट न बनाएं
व्हाट्सएप पर फर्जी अकाउंट बनाकर लोगों को परेशान करने का काम न करें। फेक अकाउंट से लोगों को परेशान करने वाले को अपराध के दायरे में माना जाता है। अगर कोई व्यक्ति आपके फेक अकाउंट के खिलाफ शिकायत करता है, तो आपको जेल जाना पड़ सकता है।
व्हाट्सएप हैक करने की कोशिश न करें
यदि आप सॉफ्टवेयर इंजीनियर हैं, भूलकर भी व्हाट्सएप हैक करने की गलती न करें। क्योंकि व्हाट्सएप के प्लेटफॉर्म को हैक करने की कोशिश को गंभीर अपराध माना जाता है। WhatsApp सॉफ्टवेयर हैक करने पर कंपनी की ओर से आपके खिलाफ लीगल नोटिस भेजा जा सकता है।
नफरत फैलाने वाले मैसेज न भेजें
किसी भी धर्म या पूजा स्थल को नुकसान पहुंचाने के लिए नफरत फैलाने वाले संदेश व्हाट्सएप पर न भेजें। ये मैसेज आपको गिरफ्तार करवा सकते हैं। साथ ही हिंसा भड़काने के लिए संवेदनशील विषयों पर फर्जी न्यूज या मल्टीमीडिया फाइल्स शेयर करना आपको परेशानी में डाल सकता है।
ना शेयर करें अश्लील कंटेट
अगर आप वॉट्सऐप पर अश्लील कंटेंट शेयर करते हैं और अगर कोई इसके खिलाफ शिकायत कर देता हैं, तो हो सकता है कि आपको जेल जाना पड़ जाए। इसलिए बेहतर होगा कि वॉटसऐप पर कोई अश्लील कंटेंट ना शेयर करें।

Related Articles