केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 12वीं के नतीजे घोषित किए

कानपुर की ज्योत्स्ना मिश्रा को 99.4 फीसदी अंक मिले

लखनऊ। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की ओर से एक 12वीं के नतीजे घोषित कर दिए गए हैं. कानपुर में सर पदमपत सिंहानिया एजूकेशन सेंटर की छात्रा ज्योत्स्ना मिश्रा को 99.4 फीसदी अंक मिले हैं. लखनऊ के लखनऊ पब्लिक कॉलेजिएट शारदा नगर की छात्रा अशिका ने 99% अंक हासिल किए हैं. Humanities की छात्रा ने इतिहास और मनोविज्ञान विषय में 100 में से 100 अंक हासिल किए हैं. इसके अलावा अंग्रेजी और पॉलिटिकल साइंस में 99-99 मिले हैं. अशिका यादव को फिजिकल एजुकेशन में 97 अंक मिले.

लखनऊ पब्लिक स्कूल साउथ सिटी शाखा LPS-SOUTHCITY (C.P. Singh Foundation) के प्रज्वल यादव ने 98.8% अंक हासिल किए हैं. साइंस ग्रुप के छात्र को गणित में 100, फिजिक्स में 97 अंक मिले हैं . केमिस्ट्री फिजिकल एजुकेशन और लाइब्रेरी साइंस में 99-99 अंक हासिल कर प्रज्वल यादव ने यह सफलता हासिल की है.ईटीवी भारतछात्रा अंशिका यादव ने 99% अंक हासिल किएLPS-SOUTHCITY (C.P. Singh Foundation) की छात्रा आयुषी अवस्थी ने 98.4% अंक हासिल किए हैं. आयुषी को गणित में 97, फिजिक्स केमिस्ट्री व लाइब्रेरी साइंस में 99-99 , कंप्यूटर साइंस में 100 और अंग्रेजी में 97 अंक मिले हैं.ईटीवी भारतपीसीएम में 98.4 फीसदी अंक पाने वाली श्रेयारानी लक्ष्मीबाई सीनियर सेकेंडरी स्कूल सर्वोदय नगर शाखा की छात्रा श्रेया ने 98.4% अंक हासिल किए हैं. वहीं, इसी स्कूल की विकास नगर सेक्टर 14 शाखा की छात्रा खुशी तिवारी ने भी 98.4% अंक हासिल कर परिवार स्कूल और शहर का मान बढ़ाया है. खुशी तिवारी को अंग्रेजी में 95 और अकाउंटेंसी में 100 अंक मिले हैं. इसके अलावा गणित, अर्थशास्त्र और बिजनेस स्टडीज में 99-99 अंक हासिल किए.बता दें, लखनऊ में सीबीएसई स्कूलों की संख्या करीब 200 है. यहां से करीब 16000 छात्र-छात्राओं ने 12वीं की परीक्षा दी थी. यह परीक्षा अप्रैल से जून तक चली. परीक्षा के नतीजों को लेकर काफी समय से इंतजार चल रहा था. इस बात की सीबीएससी की तरफ से परीक्षा के पैटर्न में भी बदलाव किया गया था. 2 सेमेस्टर परीक्षाएं कराई गई. जिस के नतीजों के आधार पर यदि जल्द तैयार हुआ है. खास बात यह यह रही कि इस बार रिजल्ट सीधे स्कूलों के डिजी लॉकर में भेजा गया

कॉलेज प्रबंधक बोले शानदार रहे नतीजे: राजधानी के विभिन्न स्कूलों के नतीजे काफी बेहतर रहे हैं. लखनऊ पब्लिक स्कूल (सीपी सिंह फाउंडेशन) की निर्देशिका रश्मि पाठक ने बताया कि बच्चों का प्रदर्शन काफी अच्छा रहा है. कोरोनावायरस के चलते पिछले सालों में पढ़ाई और क्लासरूम स्टडी में कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ा था, लेकिन इससे उबर कर बच्चों ने बेहतर प्रदर्शन किया है. लखनऊ पब्लिक कॉलेजिएट के प्रिंसिपल जावेद आलम खान ने बताया कि नतीजे पिछले वर्षों के मुकाबले काफी अच्छे रहें हैं।

Related Articles