ऐश्वर्या ने साइन की इंटरनेशनल फिल्म द लेटर, रवींद्रनाथ टैगोर की रचना से है प्रेरित

अभिनेत्री ऐश्वर्या राय बच्चन पिछले काफी समय से फिल्म पोन्नियन सेल्वन को लेकर चर्चा में हैं। अब जबकि उन्होंने इसकी शूटिंग पूरी कर ली है तो एक नए प्रोजेक्ट से उनका नाम जुड़ गया है। खबर है कि ऐश्वर्या ने द लेटर नाम की एक इंटरनेशनल फिल्म साइन कर ली है, जो रवींद्रनाथ टैगोर की किताब थ्री वुमन पर आधारित है। फिल्म की निर्देशक ने इस खबर की पुष्टि कर दी है।
ऐश्वर्या ने अपनी अगली इंटरनेशनल फिल्म साइन कर ली है। यह रवींद्रनाथ टैगोर की किताब थ्री वूमेन पर आधारित है। फिल्म का निर्देशन फ्यूजन सिंगर और थिएटर राइटर निर्देशक इशिता गांगुली करेंगी। उन्होंने कहा, फिल्म में मुख्य किरदार ऐश्वर्या राय बच्चन निभाएंगी। किताब का नाम थ्री वुमन था, लेकिन हमने इसे बदलकर द लेटर कर दिया है, क्योंकि यह फिल्म कादम्बरी देवी के लेटर पर आधारित है, जो टैगोर की भाभी थीं।
इशिता ने कहा, ऐश्वर्या और मैंने कोरोना महामारी से पहले ही इस प्रोजेक्ट पर चर्चा कर ली थी। मैं मूल रूप से इसे हिंदी में बनाना चाहती थी, लेकिन जब ऐश ने कहानी पढ़ी तो उन्होंने कहा कि फिल्म को अंग्रेजी में बनाना ज्यादा बेहतर होगा। इसके बाद मैंने इसे एक इंडो-अमेरिकन फिल्म बनाने का फैसला किया। उन्होंने कहा, मैं बहुत खुश हूं कि ऐश्वर्या को कहानी पसंद आई और उन्होंने इसका हिस्सा बनने के लिए हामी भरी।
इशिता गांगुली पहली बार किसी फिल्म के निर्देशन की कमान संभालेंगी। उन्होंने कहा, अगले साल के मध्य तक हमने फिल्म द लेटर की शूटिंग करने की योजना बनाई है। ऐश्वर्या के अलावा फिल्म के लिए दूसरे कलाकारों की तलाश चल रही है। इशिता ने बताया कि फिलहाल वह फिल्म की कास्टिंग, शूटिंग लोकेशन और कहानी पर काम कर रही हैं। उन्होंने कहा कि अगले साल जुलाई में न्यूयॉर्क में वह इस फिल्म की शूटिंग शुरू करने की तैयारी में हैं।
यह ऐश्वर्या का पहला इंटरनेशनल प्रोजेक्ट नहीं है। उन्होंने 2004 में फिल्म ब्राइड एंड प्रेज्युडिस से अंतरराष्ट्रीय सिनेमा में अपनी शुरुआत की थी। वह मिस्ट्रेस ऑफ स्पाइसेस, प्रोवोक्ड, द लास्ट लीजन और द पिंक पैंथर 2 जैसी हॉलीवुड फिल्मों में भी नजर आ चुकी हैं।
भारतीय साहित्य को विश्व पटल पर स्थापित करने वाले उपन्यासकार रवींद्रनाथ टैगोर के कलम से निकलीं कई कहानियों को पर्दे पर उतारा जा चुका है। रवींद्रनाथ की कहानी काबुलीवाला पर फिल्मकार तपन सिन्हा ने 1957 में इसी नाम से एक बंगाली फिल्म का निर्माण किया था। इसके बाद बिमल रॉय ने 1961 में इस कहानी को हिंदी में बनाया। घरे बाइरे, नौका डूबी, चोखेर बाली और लेकिन जैसे रवींद्रनाथ के कई उपन्यासों को फिल्म का रूप दिया जा चुका है।
ऐश्वर्या जल्द ही मणिरत्नम की फिल्म पोन्नियन सेल्वन में दिखेंगी। यह फिल्म अगले साल दो भागों में रिलीज होगी। ऐश्वर्या इसमें नंदिनि और उनकी मां मंधाकिनी यानी डबल रोल में नजर आएंगी। यह 1995 में आई कल्कि कृष्णमूर्ति के उपन्यास पोन्नियन सेल्वन पर आधारित है।

Related Articles