King Charles III : ब्रिटेन के नए महाराज चार्ल्स III की ताजपोशी, 14 देशों के सम्राट को किया गया आमंत्रित

नई दिल्ली। ब्रिटेन को 70 साल बाद ब्रिटेन को नया राजा मिलने जा रहा है, नए महाराज के रूप में चार्ल्स III की शनिवार (6 मई) को वेस्टमिंस्टर एबे में ताजपोशी की जाएगी। जिसके लिए ब्रिटेन में पूरी तैयारी कर ली गयी है। नए राजा के ताजपोशी समारोह में दुनिया के कोने-कोने से मेहमान शिरकत करने पहुंच रहे हैं।

जानकारी के मुताबिक महाराज चार्ल्स III की ताजपोशी समारोह को लोग टीवी, मोबाइल और कंप्यूटर पर देख सकेंगे। महाराज चार्ल्स III ब्रिटेन के इतिहास के 40 वें सम्राट बनेंगे। इस समारोह को आयोजित करने में लगभग 2500 करोड़ का खर्च आ रहा है। इस समारोह में भाग लेने के लिए दुनिया भर के 14 देशों के सम्राट को बुलाया जा रहा है। वहीं, भारत के तरफ से किंग चार्ल्स के राज्याभिषेक में भाग लेने के लिए उपराष्ट्रपति धनखड़ पहुंचे हैं।

बता दें कि ब्रिटेन के इतिहास में ताजपोशी की परंपरा पिछले 900 सालों से चली आ रही है। किंग चार्ल्स III से पहले महारानी एलिजाबेथ II की ताजपोशी 2 जून 1953 को वेस्टमिंस्टर एबे में हुई थी। महाराज चार्ल्स III 86 साल के बाद उस गद्दी पर बैठने जा रहें हैं, जिस पर उनके नाना जॉर्ज छठे ताजपोशी के वक्त बैठे थे। चार्ल्स III की निजी संपत्ति 18,375 करोड़ है।

Related Articles