UTTAR PRADESH-यूपी में गर्मी का ब्लास्ट: दुनिया का 7वां सबसे गर्म शहर झांसी, आगरा भी तपा

UTTAR PRADESH-यूपी में इस बार गर्मी सारे रिकार्ड तोड़ रही है. अब यूपी के जिले दुनिया के सबसे गर्म जिलों में शुमार हो रहे हैं. 28 मई को झांसी का अधिकतम तापमान जैसे ही 49 डिग्री सेल्सियस पर पहुंचा वहां 132 साल का रिकार्ड टूट गया. इसी के साथ ही झांसी दुनिया के सात सबसे गर्म शहरों में शुमार हो गया.

पाकिस्तान के सबसे ज्यादा शहर, भारत में चूरू सबसे गर्म

28 मई को विश्व के सबसे ज्यादा तपिश वाले जिलों में पाकिस्तान के कई जिले शामिल रहे है. इसमें सबसे ज्यादा पाकिस्तान के जैकोबाबाद में 51.4°C रिकार्ड किया गया. यह दुनिया का सबसे गर्म जिला रहा. इसके बाद भारत के चुरू का नंबर आया. चूरू में अधिकतम तापमन 50.5°C रिकार्ड किया गया. यह दुनिया का दूसरा और भारत का सबसे ज्यादा गर्मी वाला शहर रहा. इस सूची में झांसी का नंबर सांतवां रहा. 49°C अधिकतम तापमान के साथ झांसी सांतवें नंबर पर रही.

यूपी के टॉप सबसे गर्म जिले

28 मई को झांसी 49°C तापमान के साथ सबसे गर्म जिला रहा. दूसरे नंबर पर आगरा 48.6°C अधिकतम तापमान के साथ रहा. वहीं इस सूची में तीसरे नंबर पर प्रयागराज 48.2°C सेल्सियस तापमान के साथ रहा. चौथे नंबर पर कानपुर और पांचवें नंबर पर वाराणसी रहा.

आखिर कब मिलेगी राहत?

IMD महानिदेशक डॉ. मृत्यंजय महापात्रा का कहना है कि 30 मई से उत्तर पश्चिम में गर्मी की लहर की तीव्रता कम हो जाएगी. हालांकि, अगले कुछ दिनों तक लू की स्थिति बनी रहेगी. उन्होंने कहा है कि इस बार मानसून में सामान्य से अधिक वर्षा होगी. यह खेती के लिए काफी फायदेमंद साबित होगा.

UTTAR PRADESH- West Bengal-चक्रवाती तूफान रेमल पश्चिम बंगाल में छोड़ गया तबाही के निशान, छह की मौत, 29 हजार घर क्षतिग्रस्त

Related Articles