AC खरीदते समय इन बातों का जरूर रखें ध्यान

लखनऊ। इन दिनों तापमान तेजी से बढ़ने लगा है, जिसके चलते कुछ दिनों बाद ही लोगों का गर्मी से बुरा हाल होने वाला है। ऐसे में गर्मी से राहत पाने के लिए लोगों को एसी (AC) की जरूरत पड़ने वाली है। अगर आप भी गर्मी से बचने के लिए एसी खरीदने की सोच रहे हैं, तो कुछ बातों पर ध्यान देना बेहद जरूरी है। नहीं तो आपको पछताना पड़ सकता है।

एसी खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान-

एफिशिएंसी रेटिंग, स्टार्स : कम एनर्जी एफिशिएंसी रेटिंग या कम स्टार वाले एसी (AC) बाकी के मुकाबले सस्ते हो सकते हैं लेकिन लंबे समय तक के लिए यह आपको महंगा पड़ सकता है। इसलिए सलाह दी जाती है कि हमेशा कम से कम 3 स्टार रेटिंग वाला एसी (AC) खरीदें, ताकि आपको बिजली के बिल के बारे में चिंता न करनी पड़े। 4 या 5 स्टार एनर्जी रेटिंग वाला एसी और भी बेहतर ऑप्शन होता है।

कमरे का साइज़: कमरे के साइज़ के हिसाब से एसी की कपैसिटी ज़रूर देखें। 140-150 वर्ग फीट के कमरे के लिए 1 टन या 1.5 टन का एसी पर्याप्त होगा। अगर आप बड़े कमरे के लिए एसी खरीद रहे हैं, तो ज़्यादा क्षमता वाला एसी खरीदें।

एडवांस फीचर्स : ज़्यादातर कंपनियां अब अपने हाई-एंड एसी के साथ स्मार्ट फीचर्स की पेशकश कर रही हैं, जो यूज़र्स को स्मार्टफोन और वॉयस असिस्टेंट के साथ डिवाइस को कंट्रोल करने की अनुमति देती हैं। ये एडिशनल सुविधाएं ज़्यादा कीमत के साथ आती हैं, इसलिए इन मॉडलों को तभी चुनें जब आपको असल में इनकी काफी ज़रूरत हो।

कॉपर कोईल : एसी (AC) बनाने वाली कंपनियां बहुत तेजी से कॉपर कॉइल्स पर शिफ्ट हो गई हैं, और अगर आप अपने घर के लिए एक नया एसी खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो आपको कॉपर कॉइल्स वाला ही खरीदना चाहिए। एल्युमिनियम कॉइल वाले एसी की तुलना में कॉपर कॉइल वाले एसी बेहतर कूलिंग प्रदान करते हैं। कॉपर कॉइल वाले एसी भी टिकाऊ और रखरखाव में आसान होते हैं।

Related Articles