New Delhi- गंभीर चाहते हैं मोर्ने मोर्केल गेंदबाजी कोच बनें; बीसीसीआई ने अभी तक नहीं लिया अंतिम फैसला

New Delhi- मोर्ने मोर्कल भारत के गेंदबाजी कोच बनने की दौड़ में हैं। दक्षिण अफ्रीका के इस पूर्व तेज गेंदबाज को कोचिंग का व्यापक अनुभव है और वह भारतीय टीम के नए नियुक्त मुख्य कोच गौतम गंभीर की सूची में हैं। मोर्कल पिछले साल भारत में हुए वनडे विश्व कप के दौरान पाकिस्तान टीम के कोच थे, लेकिन पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के साथ उनका अनुबंध समाप्त होने से कुछ महीने पहले उन्होंने पद छोड़ दिया था।

क्रिकबज की रिपोर्ट के अनुसार, गंभीर ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) से गेंदबाजी कोच के पद के लिए मोर्कल के नाम पर विचार करने का अनुरोध किया है, जिन्होंने 2006 से 2018 के बीच 86 टेस्ट, 117 वनडे और 44 टी20 मैच खेले हैं। इस मामले को लेकर दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी के साथ कुछ चर्चाएँ भी हुई हैं, जो अब ऑस्ट्रेलिया में बस गए हैं।

गंभीर और मोर्कल दोनों के बीच आईपीएल में लखनऊ सुपर जायंट्स की टीम में अच्छे कामकाजी संबंध रहे हैं, जहाँ गंभीर ने दो साल तक मेंटर के रूप में काम किया। गंभीर के कोलकाता नाइट राइडर्स में शामिल होने और हेड कोच एंडी फ्लावर के रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु में चले जाने के बाद मोर्कल नए हेड कोच जस्टिन लैंगर के तहत फ्रैंचाइज़ी के गेंदबाजी कोच के रूप में बने रहे।

मोर्कल ने अंतरराष्ट्रीय और आईपीएल दोनों ही क्षेत्रों में एक प्रभावी कोच होने की मजबूत प्रतिष्ठा बनाई है। 39 साल की उम्र में और 2018 में ही रिटायर होने के बाद, मोर्कल खेल की नवीनतम तकनीकों से अच्छी तरह वाकिफ हैं और उनसे अपडेट रहते हैं। गंभीर, जिन्हें उन लोगों के साथ काम करने के लिए जाना जाता है जिनके साथ वे सहज हैं, माना जाता है कि वे मोर्कल को अपनी कोचिंग टीम में शामिल करने के इच्छुक हैं।

लक्ष्मीपति बालाजी और विनय कुमार सहित कई नाम गेंदबाजी कोच पद से जुड़े हैं। रिपोर्टों ने यह भी सुझाव दिया है कि बीसीसीआई इस भूमिका के लिए जहीर खान पर विचार कर रहा है। हालांकि अभी अंतिम निर्णय लिया जाना बाकी है, ऐसा लगता है कि बीसीसीआई जल्द ही किसी निष्कर्ष पर पहुंच सकता है। मोर्कल के युवा परिवार और भारत की नौकरी के लिए आवश्यक लंबी यात्रा के बारे में विचार किया जा रहा है। वह अपनी पत्नी रोज़ केली के साथ उत्तरी सिडनी के आलीशान सीफोर्थ उपनगर में रहते हैं, जो चैनल 9 पर एक खेल प्रस्तुतकर्ता हैं। दंपति के दो बच्चे हैं।

मोर्कल को अगर नियुक्त किया जाता है, तो वह पारस म्हाम्ब्रे की जगह लेंगे, जिन्होंने पिछले तीन वर्षों से मुख्य कोच राहुल द्रविड़ के तहत इस भूमिका में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है।

Related Articles